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Saturday, 30 July 2016
Friday, 29 July 2016
ek phone me do whatsapp kaise chalate hai
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Mobile tricks
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Tuesday, 3 May 2016
Powerpoint(पावरप्वाइन्ट )
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Power point slide show
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Powerpoint(पावरप्वाइन्ट )
पावर पॉइंट सीखे हिन्दी मे MSPOWERPOINT in hindi स्लाइड,ग्राफ,आर्गनाइजेशन चार्ट,मीडिया क्लिप्स,स्पीकर नोटस,हैन्डअउटसMSPOWERPOINT
Powerpoint(पावरप्वाइन्ट ):- यह साफ्टवेयर भी msoffice के अन्दर पाया जाता है। जिसका प्रयोग सूचना को आकर्षित ढंग से पेश किया जाता है। इसमे data animation & sounds लगा सकते है।पावरप्वाइन्ट प्रेजेन्टेशन slides, handouts, speaker notes, media clips, object chart का एक समूह होता है।
Slide (स्लाइड):-यह presentation का एक भाग होता है। इसके अन्दर text, object and graphics with animation & sound होता है। जिसका on screen presentation किया जाता हैं।
Hsandsouts(हैन्डअउटस):- यह presentation का printout होता है। इसमें एक पेज में दो, चार, छः स्लाइडस हो सकती है। यह prisentation मुख्य रूप से श्रोताओ को दिया जाता है। जिसमे स्लाइड के कन्टेन्टस कम्पनी का नाम प्रेजेन्टस, की तारीख और स्पीकर का नाम होता है।
Speaker Notes (स्पीकर नोटस):- यह श्रोताओ के सामने print करने में सहायता करता है। यह श्रोताओ को दिखायी नही देता है।
Media Clips (मीडिया क्लिप्स ):- इसके अन्तर्गत sound, vedio clips animation इत्यादि आते है। जिसके प्रयोग presentation को आकर्षक एवं प्रिय बनाने के लिये किया जाता है।
Organisation Chart (आर्गनाइजेशन चार्ट ):- यह किसी organization के structure को hierarchical manner में present करने के लिये किया जाता है।
Graph(ग्राफ):- numerical डाटा की प्रक्र्रति एव व्यवहार को आसानी से समझने के लिए इसका प्रयोग किया जाता हैं जैसे कि bar graph, pie chart & bar chart इत्यादि।
Monday, 2 May 2016
MS Excel : Data Menu
MS Excel : Data Menu
Data Menu एम एस एक्सेल डाटा मेनूहिन्दी मे सीखे sort(सार्ट ),Advance Filter(एडवान्स्ड फिल्टर),Pivote Table(पाइवोट टेबल),Consolidation(कन्सोलिडेशन),Table(टेबल)Auto Filter(आटो फिल्टर)Data Menu
sort(सार्ट ):- इसके द्वारा डाटा को एक particular कालम के अनुसार ascending या descending order में व्यवस्थिति करते है।Filter(फिल्टर):- इस option को प्रयोग डाटा को ढूढने के लिये किया जाता है। इसके अन्दर दो sub- option होते है।
(1) Auto Filter
(2) Advance Filter
Auto Filter(आटो फिल्टर):- इस आपशन का प्रयोग करने से सभी Header Column में Combo Box लग जाता है। जिसमें searching tools पाये जाते है। उसमे से user अपनी जरूरत के अनुसार searching tool चुनता है। जैसे- upar ki image me diya hai.
Advance Filter(एडवान्स्ड फिल्टर):- इस option के द्वारा लिस्ट से condition के अनुसार खोज कर दूसरे स्थान पर display करते है। इसमे तीन प्रकार की Range का प्रयोग होता है।
(1) List Range
(2) Criteria Range
(3) Output Range
(1) List Range (लिस्ट रेन्ज ):- यह वह रेन्ज होती है। जहाॅ से Records के खोजे जाती है।
(2) Criteria Range(कराइटेरिया रेन्ज ) यह वह range होती है। जहाॅ पर condition दी जाती है। इसी condition के अनुसार लिस्ट रेन्ज से डाटा फिल्टर होता है।
(3) Output Range (आउटपुट रेन्ज ):- यह वह रेन्ज होती है। जहाॅ पर output display होता है। जो range critera रेन्ज के अनुसार लिस्ट रेन्ज से फिल्टर होते है। वह सभी records इसी रेन्ज मे प्रिन्ट होता है।
Practicall Approach:-
1 prepare a data list
2 copy header row
3 paste it twice at different location
a. first for criteria range
b. second for output range
4 set the condition in criteria range for filtering data
5 set the cell pointer at first cell of list range
6 select advanced filter option from filter them it display a dialog box tell criteria range ,output range and press ok button alter that you will see the filtered records in output range.
उदाहरण के रूप में
Form(फार्म ):- फार्म आपशन से user interface बनाया जाता है। जिसकी सहायता से डाटा को व्यवस्थिति किया जाता है। फार्म बनाने के सबसे पहले cell pointer को पहली cell में रखा जाता है। और उसके बाद इस आपशन पर click किया जाता है। जैसे कि नीचे दिया गया है।
subtotal(सबटोटल):- यह आपशन वहाॅ पर प्रयोग किया जाता है। जहाॅ पर एक नाम से कइ्र्र रिकार्ड होते है। और वह financial activities से सम्बन्धित हो। जैसे कि एक कम्पनी में कई सेल्समैन कई item अलग-अलग जगहो पर बेचना है। तो वहाॅ पर हर सेल्समैन का total और Grand total निकालने की जरूरत पडती है। इसके लिए सबसे पहले हमें रिकार्ड की ascending order में sort कर लेते है। उसके बाद लिस्ट के select करिये और इस आपशन पर click करे। जैसे कि नीचे दिया गया है।
Validation(वैलिडेशन):- इस आपशन के द्वारा सीट के अन्दर कार्य पद्वति के नियम स्थापित किये जाते है। जैसे कि हम अपनी कम्पनी के employees को 5000 से कम और 10000 के बीच वेतन देते है तो हम यह चाहते है कि salary column में 5000 से कम और 10000 से ज्यादा की Entry user से न हो जाये तो इसके लिये salary column में validation लगा देगे। जैसे कि नीचे दिया गया है।
Table(टेबल):- इस आपशन का प्रयोग वहाॅ किया जाता है। जहाॅ पर financeial परिणाम जानने हो जैसे कि बैंक से लोन ले तो कितने महीने में किस रेट से, कितनी किस्त अदा करनी पडेगी। इसके लिये एक टेबल बना कर देख लेते है। जैसे कि नीचे दिया गया है।
Consolidation(कन्सोलिडेशन):- इस आपशन का प्रयोग वहाॅ पर किया जाता है। जहाॅ पर दो या दो से अधिक Locations की value का total या awerage निकालना हो। जैसे कि नीचे दिया गया है।
Pivote Table(पाइवोट टेबल):- इस आपशन के द्वारा data sheet की summery report तैयार की जाती है। जिसमें किसी विशिष्ट values को column & row wise total एवं grand total प्राप्त कर सकते है। जैसे कि नीचे दिया गया है।
MS Excel : Tools Menu (टूल्स मेनू)
MS Excel : Tools Menu (टूल्स मेनू)
excel_Tools Menu(टूल्स मेनू) ,Merge Work Book (मर्ज वर्क,बुक),Goal Seek (गोल सींक),Scenario(सीनौरियो ),Auditing (आडिटिंग)Tools Menu(टूल्स मेनू)
Share workbook
इस option के द्वारा वर्कबुक को नेटवर्क या इन्टरनेट के जरिये बहुत सारे user सूचना प्राप्त कर सकते है।
Merge Work Book (मर्ज वर्कबुक):- इस आपशन के द्वारा एक वर्कबुक में change करने पर दूसरी वर्कबुक में भी change merge हो जाते है। इस प्रकति को merge वर्कबुक कहते है।
Goal Seek (गोल सींक):- यह एक data analysing tool है। जिसके माध्यम से लक्ष्य को प्राप्त करने का सही उपाय खोजा जाता है।
process of goal seek:-
1. place cell pointer of result cell
2. tools-> Goal Seek पर click करें।
3. change the value of result cell
4-tell reference of corressponding independent cell
उदाहरण के रूप में:-
Sabse uper walI image dekhe
ऊपर दी गयी टेबल इन्टरेस्ट Rs 400/= है। इसे बढा कर Rs 500/= करना चाहते है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिय हम इसके लिये सेल पाॅइन्टर D2 रखेगें और goal seek option पर क्लिक करेगें तो एक dialog box खुलेगा
जो इस प्रकार है।
और value 500 लिखेगें और By Reference कालम में $B$2 टाइप करने के बाद ok बटन पर क्लिक करेगें तो रेट लक्ष्य के अनुसार बदल जायंेगा
Scenario(सीनौरियो ):-यह भी एक Analysis tool है। जिसका प्रयोग वहाॅ किया जाता है। जहाॅ पर यह देखना हो कि input data को बदलने पर output पर क्या प्रभाव पडेगा। जैसे कि नीचे दी गयी टेबल में रेट 8 से 9.5 करने से इन्टरेस्ट पर क्या प्रभाव पडेगा।
इसके लिये tools->scenario option पर क्लिक करेगे तो इसका एक dialog box इस तरह खुलेगा
इसमे हमscenario नाम लिखेगे और changing cell में B2 लिख कर ok पर click करेगे
तो यह B2 की value पूछेगा उसमें 9-5 टाइप करेगे और ok button पर click करेगे ।
इसके summary बटन पर click करने से scenario रिर्पोट दिखेगी जिसमे interest बदला हुआ दिखायी देगा।
Auditing (आडिटिंग):- इसके द्वारा cell value की dependency & independency मार्क की जाती है-
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